Pm jiwan jyoti bima yojna for apply and get 15lach.
Pm jiwan jyoti bima yojna - (पीएमजेजेबीवाई) एक साल की जीवन बीमा योजना है, जो साल-दर-साल अक्षय होती है, मृत्यु के लिए कवरेज प्रदान करती है।
PMJJBY के तहत कवर केवल मृत्यु के लिए है और इसलिए लाभ केवल नामित व्यक्ति को मिलेगा। पीएमजेजेबीवाई एक शुद्ध बीमा पॉलिसी है, जिसमें बिना निवेश घटक के केवल मृत्यु दर शामिल है।
नामांकन की अवधि
कवर अवधि प्रत्येक वर्ष के 1 जून से बाद के वर्ष के 31 मई तक है। 1 जून 2020से 31 मई 2021 तक की अवधि के लिए, सब्सक्राइबर्स को 31 मई 2020 तक अपनी ऑटो-डेबिट सहमति को एनरोल करना और देना आवश्यक है। इसके बाद शामिल होने वाले संभावित कवर के लिए पूर्ण वार्षिक प्रीमियम के भुगतान के साथ ऐसा कर पाएंगे।
14 मई, 2020 को, लगभग 50 करोड़ लोगों ने पीएमजेजेबीवाई के तहत नामांकन किया था, और अब तक प्राप्त किए गए दावों की कुल संख्या लगभग 1,002,849 थी
PMJJBY 18 से 50 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के लिए उपलब्ध है (55 वर्ष की आयु तक का जीवन बीमा) एक बचत बैंक खाता है जो ऑटो-डेबिट में शामिल होने और सक्षम करने के लिए अपनी सहमति देता है।
PMJJBY योजना के तहत, रुपये का जीवन कवर। 2 लाख रुपये प्रति सदस्य प्रति वर्ष प्रीमियम पर उपलब्ध है और हर साल नवीकरणीय है। संयुक्त खाते के मामले में, उक्त खाते के सभी धारक इस योजना में शामिल हो सकते हैं, बशर्ते कि वे इसकी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हों और प्रति व्यक्ति रू .30 प्रति व्यक्ति की दर से प्रीमियम का भुगतान करते हों।.
इसी तरह से प्रीमियम का ब्रेक-अप काम करता है -
A। बीमा कंपनी को बीमा प्रीमियम: Rs.289 प्रति वर्ष प्रति सदस्य;
B। एजेंट / बैंक को खर्चों की प्रतिपूर्ति: रु। 30 प्रति वर्ष प्रति सदस्य;
सी। प्रतिभागी बैंक को प्रशासनिक व्यय की प्रतिपूर्ति: प्रति सदस्य प्रति वर्ष रु। 11।
दावों की प्रतीक्षा की जा रही अवधि
पीएमजेजेबीवाई के तहत जोखिम कवर नामांकन के पहले 45 दिनों के बाद ही लागू होता है। दूसरे शब्दों में, बीमाकर्ताओं को नामांकन की तारीख से पहले 45 दिनों के दौरान दावों का निपटान नहीं करना है। हालांकि, दुर्घटनाओं के कारण होने वाली मौतों को ग्रहणाधिकार से छूट दी जाएगी और अभी भी भुगतान किया जाएगा।
उपस्थिति पंजी
PMJJBY को LIC और अन्य भारतीय निजी जीवन बीमा कंपनियों के माध्यम से प्रशासित किया जाता है। कोई भी अपने बैंकरों से संपर्क कर सकता है क्योंकि नामांकन की प्रक्रिया के लिए बैंकों ने बीमा कंपनियों के साथ समझौता किया है। एक या अलग-अलग बैंकों में किसी व्यक्ति द्वारा रखे गए कई बैंक खातों के मामले में, व्यक्ति केवल एक बैंक खाते के माध्यम से योजना में शामिल होने के लिए पात्र होगा।
जो लोग इस योजना में शामिल होना चाहते हैं उनके लिए अब भी ऐसा हो सकता है। वर्ष के दौरान कभी भी योजना में शामिल हो सकते हैं या नवीनीकरण कर सकते हैं और पूर्ण राशि का भुगतान नहीं कर सकते। हालांकि, सभी ग्राहकों के लिए नवीनीकरण की तारीख 1 जून रहेगी।
अब इसमें शामिल होना और पूरे 12 महीनों के लिए कवर प्राप्त करना बेहतर है। यदि आपने किसी भी समय योजना को छोड़ दिया है, तो आप अभी भी वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करके योजना में शामिल हो सकते हैं।
नामांकन प्रक्रिया को सरल और आसान रखा गया है। नामांकन के लिए, आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और इसे अपने बैंकर को जमा कर सकते हैं। कुछ बैंकों ने एक एसएमएस-आधारित नामांकन प्रक्रिया भी शुरू की है। इसे नेट बैंकिंग के जरिए भी किया जा सकता है। निर्धारित प्रपत्रों पर निर्दिष्ट व्यक्तिगत बैंक खाते से ऑटो-डेबिट में शामिल होने / भुगतान करने के लिए प्रत्येक वर्ष के 31 मई तक देने की आवश्यकता होगी।
आवेदन पत्र के लिए यहां क्लिक करें
दावा निपटान
मौत का दावा संबंधित बीमा कंपनी के नामित कार्यालय द्वारा किया जाएगा। निम्नलिखित प्रक्रिया निम्नानुसार होगी:
नामांकित व्यक्ति द्वारा उठाए जाने वाले कदम
1. सदस्य के मृत्यु प्रमाण पत्र के साथ, बैंक के पास जाने के लिए नामांकित व्यक्ति जिसमें 'बचत बैंक खाता' था, जिसके माध्यम से उसे PMJJBY के तहत कवर किया गया था।
2. नामित फॉर्म, जिसमें बैंक या किसी अन्य निर्दिष्ट स्रोत जैसे बीमा कंपनी की शाखाएं, अस्पताल, बीमा एजेंट आदि शामिल हैं, से निर्दिष्ट वेबसाइटों से दावा प्रपत्र और डिस्चार्ज रसीद एकत्र करना।
3. नामांकित व्यक्ति का बैंक खाता (यदि उपलब्ध हो) या रद्द किए गए चेक की फोटोकॉपी के साथ विधिवत दावा किया गया फॉर्म, डिस्चार्ज रसीद, मृत्यु प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के लिए नामांकित व्यक्ति या बैंक खाते का विवरण बैंक में, जिसमें सदस्य का 'बचत खाता' हो। 'जिसके माध्यम से वह PMJJBY के तहत कवर किया गया था।
बैंक द्वारा उठाए जाने वाले कदम
1. मृत्यु सूचना प्राप्त होने पर, बैंक को यह जांचना चाहिए कि क्या उक्त सदस्य के लिए कवर उसकी मृत्यु की तारीख पर लागू हुआ था, अर्थात, क्या वार्षिक नवीनीकरण तिथि पर, अर्थात् 1 जून से पहले के कवर के लिए प्रीमियम संबंधित बीमा कंपनी को सदस्य की मृत्यु काट दी गई और उसे हटा दिया गया।
2. बैंक द्वारा उपलब्ध प्रपत्रों से दावा प्रपत्र और नामांकित विवरणों को सत्यापित करने और दावे फॉर्म के प्रासंगिक कॉलम भरने के लिए।
3. संबंधित कंपनी के निर्दिष्ट कार्यालय को निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने के लिए बैंक:
ए। दावा प्रपत्र विधिवत पूरा हो गया
ख। मृत्यु प्रमाणपत्र
सी। डिस्चार्ज रसीद
घ। नामिती की रद्द चेक की फोटोकॉपी (यदि उपलब्ध हो)।
4. बीमा कंपनी को विधिवत पूर्ण दावा प्रपत्र अग्रेषित करने के लिए बैंक की अधिकतम समय सीमा, दावा प्रस्तुत करने से तीस दिन है।
बीमा कंपनी के निर्दिष्ट कार्यालय में उठाए जाने वाले कदम
1. सत्यापित करें कि दावा प्रपत्र सभी मामलों में पूर्ण है और सभी संबंधित दस्तावेज संलग्न किए गए हैं। यदि नहीं, तो संबंधित बैंक से संपर्क करें।
2. यदि दावा स्वीकार्य है, तो बीमाकर्ता का निर्दिष्ट कार्यालय यह जाँच करेगा कि क्या सदस्य की कवरेज लागू है और किसी अन्य खाते के माध्यम से सदस्य के लिए कोई मृत्यु दावा निपटान प्रभावित नहीं हुआ है। यदि कोई दावा निपटाया गया है, तो बैंक को अंकित एक प्रति के अनुसार नामित व्यक्ति को सूचित किया जाएगा।
3. यदि कवरेज लागू था और उक्त सदस्य के लिए कोई दावा नहीं किया गया है, तो भुगतान नामांकित व्यक्ति के बैंक खाते में जारी किया जाएगा और बैंक को चिह्नित एक प्रति के साथ नामांकित व्यक्ति को एक संचार भेजा जाएगा।
4. बीमा कंपनी को क्लेम मंजूर करने और बैंक से क्लेम की प्राप्ति के तीस दिन बाद तक धन निकालने की अधिकतम समय सीमा।
ऐसे मामले में जहां दावाकर्ता द्वारा बीमाकर्ता के किसी भी कार्यालय में सीधे दावा प्रपत्र जमा किया जाता है, तो बीमाकर्ता का कार्यालय मृतक खाताधारक के संबंधित बैंक को तुरंत संबंधित बैंक से आवश्यक सत्यापन आदि प्राप्त करने के लिए अग्रेषित करेगा। संबंधित बैंक शाखा दावे के प्रसंस्करण के लिए बीमा कंपनी के नामित कार्यालय को दावा प्रपत्र भेज देगी।
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